जानें महिलाओं के लिए सेक्‍ के लाभ

महिलाएं सेक्‍ के दौरान न सिर्फ आंनद का अनुभव करती है बल्कि सेक्‍ से उन्‍हे कई प्रकार के शारीरिक और भावनात्‍मक लाभ भी होते है, सेक्‍ से महिलाओं के शारीरिक सरंचना में भी परिर्वतन आता है। सेक्‍ के दौरान अपने पार्टनर द्वारा मिले शारीरिक और भावनात्‍मक सर्पोट से महिलाओं में आत्‍मविश्‍वास बढ़ता है।

यूं तो महिलाओं में हमेशा सेक्‍ की चाहत होती है, लेकिन मासिक पूरा हो जाने के पांच से सात दिन तक महिलाएं सेक्के  मूड में ज्यादा होती हैं क्योंकि मासिक चक्र पूरा होने के बाद सेक् वाले हार्मोस सक्रिय हो जाते हैं। महावारी के पांच से सात दिन में सेक् करना ज्यादा ही आनंद की अनुभूति कराता है साथ ही इसका लाभ कम से कम 12 दिनों तक रहता है।




महावारी के बाद महिलाओं में सेक् की तीव्र इच्छा जागृत होना स्वाभाविक है, क्योंकि इन दिनों में गर्भधारण की संभावना कम हो जाती। वैसे तो यह शारीरिक जरूरत का एक आम हिस्‍सा है। सेक् वैवाहिक संबंधों को सुखी बनाता है और भविष्य में दोनों के बीच सेक् को लेकर दूरियां कभी नहीं आती। आइए इस अर्टिकल के माध्‍यम से जानें कि महिलाओं को सेक्‍ से क्‍या लाभ होते हैं।

महिलाओं के लिए सेक् के लाभ


यह एक शारीरिक व्‍यायाम है जो आपको स्‍वस्‍थ रखता है। जीं हां महिलाओं में सेक्‍ के दौरान से शरीर में कैलोरी का जलन होता है यानी सेक्‍ शरीर का वजन कम करने में मददगार होता है। 

इससे महिलाओं का वजन कम होता है।महिलाओं में सेक् उन्मुक्ति को बढ़ाता है, और एक अलग ही आनंद का अनुभव कराता है।सेक्‍ कई बीमारियों को कम करता है और अन्य बीमारियों के संक्रमण से शरीर की प्रतिरक्षा करता है, और महिलाओं को स्‍वस्थ बनाता हैं।



सेक् तनाव को कम करता है और महिलाओं को खुश रखने में मदद करता है।महिलाओं में सेक्‍ रक्तचाप को भी कम करता हैा सेक्‍ से रक्‍तचाप नियंत्रित रहता है और कई प्रकार की बीमारियों से मुक्ति मिलती है।सेक्दि ल को मजबूत बनाता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कम होती एक सप्ताह में सेक् दो बार या दो से अधिक बार सेक्‍ करने से महिलाओं में घातक दिल के दौरे की संभावना उन महिलाओं के तुलना में कम हो जाती है, जो कम सेक् करती हैासेक् महिलाओं में आत्मसम्मान को बढ़ाता है।सेक् अंतरंगता और रिश्तों को बेहतर बनाता है। 

वैवाहिक जीवन को मजबूत बनाता है।सेक् करने से कई बीमारियों के दर्द से राहत मिल सकती हैं, जैसे गठिया, सिर दर्द इत्‍यादि में सेक् के बाद कुछ राहत पा सकते हैं।सेक् महिलाओं कैंसर, सिस्‍ट जैसी बीमारियों के भी खतरे को भी कम करता है।महिलाओं में सेक् पेल्विक मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। संभोग के दौरान उनकी पेल्विक मांसपेशियों का व्यायाम होता है जिससे महिलाओं में यूरीन असंयम का जोखिम कम हो जाता है।बेहतर नींद के लिए सेक् जरूरी है। संभोग के बाद, महिलाओं को बेहतर नींद आती है और स्वास्थ्य लाभ होता है।


इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.