कैसे पता करें कि लड़की आपको पसन्द करती हैं

क्या आप अपना दिल किसी लड़की को दे चुके हैं लेकिन यह नहीं जानते कि वो आपके बारे में क्या सोचती हैं या कैसा महसूस करती हैं ? आप उसे बाहर ले जाने के लिए पूछना चाहते है और सोच रहे हैं कि यह बेहतर मौका है कि वो भी आपको पसन्द करें, लेकिन आप सुनिश्चित कैसे करें? यदि, आप 100% पक्के नहीं हैं कि वो आपके पूछने से पहले से ही आपको पसन्द कर रही हैं, तो ऐसा करने से पहले, आप कुछ संकेतो को देख ले जिनसे काफी हद तक आप यह बात सुनिश्चित कर सकते हैं । शुरू करने से पहले नीचे दिए गए प्रथम चरण को देखिये


देखें कि जब वो आपसे बात करती है उस दौरान उसकी आँखें बड़ी हो जाती हैं: यदि ऐसी स्थिति हैं, तो शायद वो आपको पसन्द करती हैं। उसकी आँखों में देखिये यह जानने के लिए कि उसके आँखों को बाहर निकाले बिना उसकी पुतली धीरे धीरे बड़ी हो रही हैं। यह संकेत है कि वह भी उत्साहित है। बेशक, यदि आप किसी कमरे में है और रोशनी बहुत कम है, तो इस वजह से भी पुतलियाँ बड़ी हो सकती हैं।



अपने आसपास उसके हाव-भाव को देखे: जब वह आपके आस पास होगी, तब वह अपने आप को लम्बी दिखाना चाहेगी, अपने कंधो को पीछे की तरफ और अपने पेट को अंदर कर लेगी।[१] आप चतुराईपूर्ण देखें कि जब वह आपके पास से जाती है तो उसके हावभाव कैसे होते है, और जब उसे आपके आस-पास होने का पता ना हों तब उसके हावभाव को देखिये।
आप देखेंगे कि वो अपने होंठो को चबा रही होगी, अपनी गर्दन को छू रही होगी और अपने सिर को उठा रही होगी ताकि उसकी गर्दन ज्यादा खुली दिखें।
वह आपकी ओर ज्यादा झुक सकती हैं और आपके और ज्यादा पास आने की कोशिश करेगी। वह बहाने बना के आपके नजदीक आने की कोशिश कर सकती हैं।
झूठे गुस्से में नाक फुलाना भी इशारा करता है कि वह आपमें इंट्रेस्टेड है।
वह अपने बालो के साथ खेलना शुरू और आपके कपड़ो से काल्पनिक धूल साफ़ करेगी।

3
देखे यदि वह आपके आसपास होने पर मुस्कुरा रही हैं: इस पर ध्यान दें, यह काफी अच्छा संकेत है कि वह आप में रूचि ले रही हैं। यदि वह आपको देखकर, या आपके आसपास होने पर आपसे बात करते समय शर्माती हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि वह घबराहट महसूस करती हैं क्योंकि वह आपको पसन्द करती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए, उसके आसपास रहें और पता लगाये कि क्या वह ऐसी इंसान तो नहीं है जो बहुतों के साथ भी ऐसे ही पेश आती हैं।

देखे यदि वह आपकी नकल करती हैं: नकल करना चापलूसी का सबसे सर्वोच्च रूप है और इस बात का संकेत है कि वह आपको पसन्द करती हैं। उसके आपको छूने और आपकी हरकतों को देखने पर ध्यान रखें। यह भी संकेत है कि वह आपको पसन्द करती हैं।[२]

5
उसको आपकी तरफ देखते हुए पकड़े: वह आँखों का सम्बन्ध बनाना और आँखों से एकटक देखना शुरू कर देगी जब वह आप में रूचि लेना शुरू करेगी। वह आपके चेहरे को बारीकी से देखेगी, ऐसा वह काफी बार करेगी और आपको तेज नजर से देखेगी, और फिर कुछ देर बार आपको पुनःदेखेगी। [३] वह आपको अपनी नम आँखों से या बड़ी, मासूम नजरों (हिरणी समान) से भी देख सकती हैं।




यदि वह जमीन को देखेे, तो इसका मतलब वह शरमा रही है और आपसे आँखे मिलाने से घबरा रही है।
कक्षा के दौरान समय निकाले, पढ़ाई के बाद, और जहाँ भी आपके आसपास हो तो देखें कि वह कहाँ देख रही हैं। यदि वह आपको देख रही हो और जल्दी ही कही और देखने लग जाये जब उसने आपको उसे देखते हुए देख लिया, तो इसका मतलब वह आपमे रूचि लेती हैं। इस तरह की नजर से देखने का मतलब वह आपके बारे में काफी सोच रही है। उसके द्वारा आपको बार बार देखना उसकी आपमें रूचि होने का बहुत बड़ा संकेत हैं।
उसे अपनी ओर देखते हुए पाए पर उसे शर्मिंदा करने से बचे। यह अंतिम स्थिति है जो वह आपको महसूस करवाना चाहती है और जब ऐसा हुआ तो वह स्वयं को शर्मिंदा महसूस करेगी। साधारण सा व्यवहार करें, मुस्कुराये और दूसरी तरफ देख लें और उसे सामान्य स्थिति में आने के लिए समय दे।
याद रहे की अगर वह शर्मीली है, तो वह आपकी तरफ शायद नहीं देखें। यदि वह आपको एकटक देखे और मुस्कुराए, वह जरूर आपके लिए है, लेकिन यदि वह ऐसा नहीं करती है तो मतलब वह शर्मीली हैं। एकटक देखना जरूर सम्मोहन का संकेत हैं। यदि वह मुस्कुराये नहीं तो उदास होने की जरूरत नहीं हैं, ज्यादातर लड़कियां ऐसा ही करती हैं। और हाँ ध्यान रहें, सावधान रहें अगर वह कुछ सोच (day-dreaming) रही हैं या घूर रही हैं। यह सामान्यतः आप खुद समझ सकते हैं, अगर वह कुछ देर के कही ओर देखें और पलट कर फिर से आपको देखने लग जाएँ। लेकिन अगर वह लगातार आपको एकटक देख या घूर रही है, तो यह डे ड्रीमिंग हो सकता हैं।



6
आपके आसपास उसकी गतिविधियों को देखे: वह उन जगहों पर दिखने लगती हैं जहाँ सामान्यतः आप हुआ करते है? क्या वह अचानक उन चीज़ों में रूचि दिखा रही है जो आपकी पसंदीदा रही हैं जिनमे उसका पहले कोई शौक नहीं था, जैसे कि आपका फुटबॉल का खेल? यदि वह आपके साथ कोई ऐसे स्थान या खेल के लिए चले जहाँ उसका कोई काम नहीं है, तो इसका मतलब है कि वह आपमें रूचिकर हैं। अगर वह आपके खेल के बारे में सवाल पूछे, या उसमे आपकी भूमिका के बारे में सवाल करें इसका मतलब वह आपमें निश्चित रूप से रूचि ले रही हैं।
हो सकता है आप अचानक उसे आपके मित्रो के समूह के साथ देखे जहाँ वह पहले नहीं रहा करती थी, ऐसा शायद वह आपसे नजदीकियां बढ़ाने के लिए कर रही हैं, इसका निश्चित रूप से यही मतलब है कि वह आपमें रूचि ले रही हैं।

विधि

2
उसके कार्यकलापो पर ध्यान दें

1
देखिये यदि वह आपकी बहुत ज्यादा तारीफ करती हैं: यदि वह आपके शॉट (shot) या किक (kick) की तारीफ़ करती है और पूछती है कि आप क्यों नहीं खेलते है, यह ये दर्शाता है कि वह खेल से ज्यादा ध्यान (यदि अधिक नहीं) आप पर दे रही हैं। वह आपसे अधिक बात करने के लिए बहाने के रूप में आपकी तारीफ़ कर सकती है, जो कि बहुत बड़ा संकेत है कि वह आपको पसन्द करती हैं।
यदि वह आपकी तारीफ़ करती है जो आपने किया है जबकि वह अच्छा नहीं है, तो इसका मतलब हैं कि वह आपको पसन्द करती हैं।

2
उसके बारे में समझने के लिए उसके साथ कुछ समय व्यतीत करें: यह आवश्यक है कि आप उसे अच्छी तरह जानें और उसे भी आपको जानने का मौका दे। एक दूसरे को बताने वाली गतिविधियों को ढूंढे, जैसे खेल, अपनी रूचि, क्लब (club) और यहाँ तक की आप मध्याह्न भोजन (lunch) के दौरान एक दूसरे के साथ में रह कर अपने प्रति आकर्षण को देख सकते हैं, जब आप भीड़ भरी जगह में अपनी आँखों को रोककर ये जान सकते है कि "यही है वह", बेहतर होगा कि आप मिलकर किसी बात तब निर्णय ले जब आप एक दूसरे के साथ पर्याप्त समय बिता चुके हो नाकि किसी आकस्मिक आकर्षण के बाद ही आप कोई निर्णय ले लें।
आप जितना ज्यादा समय उसके साथ व्यतीत करेंगे, उतना आप उसके बारे में जान पाएंगे, और यह बताना आसान हो जाएगा यदि वह आपको पसन्द करती हैं।
इमेज का टाइटल Tell when a Girl Is Interested in You Step 03

3
उसे सुने कि वह क्या कह रही हैं: यदि कोई लड़की आपमे रूचि रखती है, तो कुछ चीजे जो आपसे कहेगी जिससे आपको पता चलेगा कि उसकी आपमे रूचि हैं। जैसे अचानक वो आपको किसी उपनाम से पुकारेगी और आपकी तारीफ करेगी। और कुछ संकेत जो उसके रूचि को दिखाये उदाहरण के तौर पर जैसे चहकना, आपके मजाक पर हँसना भले वह अच्छा ना हो और आपसे मदद के लिए पूछना।
देखे यदि वह आपको नखरे दिखाती है या मजाकिया अंदाज में बात करती हैं इससे आप पता लगा सकते है कि वह आपको पसन्द करती हैं। यदि वह आपके सामने डकार लेती है, कुछ अजीब सी बातें बताती है, और अपने पुराने दोस्त जिसे वह चाहती थी उसके बारे में बताती है, तो इसका मतलब वह आपको ऐसे मित्र के रूप में देखती है जिसे अपनी भावनाएँ बताते समय सहज महसूस करे।

4
देखें यदि वह आपके मजाक पर हँसती हैं: कोई चुटकुला सुनाये। यह महत्व नहीं करता कि वह कितना घटिया है, यदि उसकी आपमे रूचि है, तो वह हँसेगी। यदि उसकी आपमे रूचि नहीं होगी, तो आपको जवाब में कठोर चेहरा और बिलकुल हँसी नहीं मिलेगी, या तरसपूर्ण हँसी, और मिलीजुली टिप्पणी देगी।
महिलाये जिन लोगो को चाहती है उनके मजाक पर ज्यादा हँसती है, भले ही वे हँसने लायक नहीं हो।

5
देखिये कि वह आपसे किस तरह के सवाल पूछती हैं: यह अच्छा संकेत है यदि वह आपसे कुछ सवाल पूछती है जिसका जवाब वह खुद आसानी से खोज सकती हैं ऐसा इसलिए क्योंकि वह सवालों को आपसे बात करने का जरिया बना रही हैं। देखे यदि वह आपसे आपकी योजनाओं के बारे में पूछती है, वह इसलिए पूछ सकती है क्योकि वह जानना चाहती है कि कही आप किसी और लड़की के साथ तो नहीं घूम रहें। स्पष्ट रूप से, वह आपसे महिला मित्र के बारे में पूछे, या पूछे कि आप किसी लड़की को पसंद करते हैं, तो इसका मतलब उसको आपमें रूचि हैं।(जब तक वह दोस्त के रुप में नहीं पूछती)
यदि आप एक ही कक्षा में हैं, और वह होमवर्क (homework) के लिए अपने किसी भी दोस्त की बजाय आपसे पूछती है तो यह बहुत अच्छा चिन्ह है कि वह आपसे बात करने के लिए कोई न कोई बहाना देखती रहती हैं।

6
उसके व्यक्तित्व में आये बदलाव को देखे: व्यक्तित्व में बदलाव बड़ा संकेत है कि उसकी आपमे रूचि है। जैसे उसके चुलबुले और शांत स्वभाव पर ध्यान दें जो पहले से काफी भिन्न हैं और जब आप उसके आसपास होते है उस समय के स्वभाव को देखे। कुछ बदलाव उसकी घबराहट को दर्शाते हैं जब आप उसके आसपास होते हैं। घबराहट होना उसके आपको चाहने का संकेत हैं।
ध्यान देने की कोशिश करे कि वह दूसरे लोगो के साथ कैसा व्यव्हार करती है जब उसे पता नहीं हो की आप उसके आसपास ही है और आप उसको ही तवज्जो दे रहे हैं। यह आपके लिए संकेत बन सकता है की कैसे वह "साधारण" व्यव्हार करती है इसलिए यह अंतर ढूंढना आसान होगा कि वह आपके आसपास होगी तब उसका व्यव्हार कैसा होगा।

7
देखे की जब आप उसे चौंकाते है तो उसका व्यव्हार कैसा होता हैं: मध्याह्न भोजन (lunch) और किसी गतिविधि के दौरान उसके बगल में बैठ जाईये। इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे आपसे मिलने के लिए अपने आप को तैयार करने का बिलकुल भी समय नहीं है और उसकी घबराई हुई प्रतिक्रिया आपके बारे में उसके विचारो को बता देगी। उसे ज्यादा आश्चर्यचकित नहीं करे, यदि वह उसके दाँत में कुछ फंसा हुआ देख रही हैं या जब वह उसके दोस्तों के साथ कोई बात कर रही हैं।
यदि वह आपके आसपास दिखावा कर रही है तो यह पक्का संकेत है कि वह आपको चाहती है और आपको प्रभावित करने की कोशिश कर रही है।

8
उन चीज़ों पर बातचीत शुरू करे जिसमे उसको रूचि हैं: यदि वह शर्मीली है तो आप उसकी रूचि के बारे में स्वयं पूछ कर पता लगा सकते हैं। यदि वह अपने बारे में, और अपनी रूचि के बारे में और अपनी बातों को आपके साथ करने में सहज महसूस करती है, तो इसका मतलब उसे आपको लेकर अत्यधिक रूचि है। यदि वह अपने विचार और प्रतिक्रिया आपको सलाह के रूप में बताती है तो इसका मतलब वह आपकी परवाह करती है न की आपके साथ कठोर और बॉस (boss) जैसा व्यवहार कर रही है। इसका मतलब वह आपकी वाहवाही करके आपके साहस को बढ़ाकर ये दिखाना चाहती है की वह आपको पसन्द करती हैं।
क्या वह आपसे दूसरे लोगो की तुलना में ज्यादा बात करती है (हर कोई नहीं बजाय दोस्त के)? यदि वह आमतौर पर ज्यादा बातूनी नहीं है, और अक्सर बातचीत करने के लिए किसी का इन्तजार करती है तो ये आपके लिए अच्छा संकेत है! इसका मतलब वह आपका ध्यान पाने के लिए कोशिश कर रही हैं।


9
उसके दोस्तों का आपके लिए बर्ताव को देखिये: जब उसके दोस्त उसके आसपास हो तब उसके पास जाइये। यदि अचानक उसके दोस्त आप "दोनों को अकेला" छोड़ देते है, तो इसका मतलब उसने उनको बताया होगा की वह आपको पसन्द करती है और कहा होगा की जब आप आये तब वो चले जाये। और, आप देख सकते है कि जब आप चलकर आते है तो उसके दोस्त कैसा व्यवहार करते हैं। क्या वे खिल्ली उड़ाते है, और एक दूसरे को धीरे से कुछ कहते है, और आपको एक जानी पहचानी मुस्कान देते हैं? यदि ऐसा है तो ये एक और संकेत है की वो आपको पसन्द करती है।

10
जब आप उससे बात कर रहे होते है तो दूसरी लड़कियो की तारीफ करें: यदि वह भावहीन, रूखी और अकड़ वाली प्रतिक्रिया देती है तो आप उसके मन में ईर्ष्या ले आते है, जिसका मतलब यह है कि वह आपको सिर्फ अपने लिए चाहती है। उसे इस स्थिति में नहीं रखे; उस तारीफ को भुला देने के लिए उसकी दोगुनी तारीफ करें। ऐसा आपको ज्यादा करने से बचना चाहिए, इससे उसे लगेगा की आप उसके बजाय किसी और को चाहते है और आप हर किसी से इस तरह बात करने वाले व्यक्ति है जिसे वो ज्यादा पसन्द नहीं है।
इमेज का टाइटल Tell when a Girl Is Interested in You Step 08Bullet03

11
जब वह अन्य किसी लड़के से बात कर रही हो तो उसे हैलो कहे: यदि वह घबरा जाये, बैचेन हो जाये, और नीचे देखे, तो यह एक संकेत है की वह खुश नहीं है क्योंकि शायद आप सोच रहे है की वह आपसे ज्यादा उस लड़के को चाहती है। यदि वह कोई प्रतिक्रिया नहीं देती और फिर से बात शुरू कर देती है तो इसका मतलब की उसको आप पसन्द नहीं हैं। समझे कि अगर वह आपके सामने से ज्यादा अपने दोस्तों के सामने शर्मीली है और आपको उनके सामने "एक अच्छा दोस्त" मानती हैं। .
देखे यदि वह दुसरो से बात करते समय, विशेष रूप से लड़को से बात करते समय आपकी प्रतिक्रिया देखने के लिए आपके सामने देखती है। यह एक संकेत है की वह आपका ख्याल रखती है और आपकी प्रतिक्रिया देखती है जब वह दुसरो से बात कर रही होती हैं।

12
देखे यदि वह आपसे बहुत सारे प्रश्न पूछती है: यदि वह आपसे बात करना चाहती है और अस्पष्ट रूप से अपना सिर हिलाती है तो इसका मतलब है कि वह ऊब रही हैं और जाना चाहती है। लेकिन यदि वह आपसे बहुत सारे प्रश्न पूछती है, और आपके बारे में पूछती है और चीजे जो आपने बतायी उनके बारे में या बिलकुल ही असम्बन्धित विषय पर ले आती है और बातचीत चालू रखती है क्योंकि वह आपको पसन्द करती है।
यह उचित है, यदि वह आपको पसन्द करती है तो वह आपके बारे में ज्यादा जानना चाहेगी।

13
देखे जब आप उससे बात करते है तो वह आपके पास बैठना पसन्द करती हैं: यदि वह अपना मोबाइल देखती है और इधर उधर देखती है जब आप उससे बात करते है तो वह वहाँ से जाने का, बहाना ढूँढ रही है। इसका मतलब उसकी आपमें रूचि नहीं हैं। लेकिन यदि उसका आप की तरफ झुकाव है, और बहुत हँसती है, और आपके आसपास घूमती है, तो वह इस इसलिए कर रही है क्योंकि उसे आपके आसपास रहना अच्छा लगता हैं।
और अंततः वह वहां से चली जायेगी और आप खुद देख सकते है कि वह किसी भी पल जाने वाली हैं या जहाँ आप हैं वहीँ रुककर बात करने में सहज महसूस कर रही हैं।
विधि

उसे बाहर ले जाने का पूछें

1
अपने खुद के दिमाग की सुनें: आप कैसा महसूस करते हैं जब वह आपके आसपास होती हैं? क्या आप खुश, अस्थिर और उतेजित महसूस कर रहे हैं? क्या वह आपको स्वयं के बारे अच्छा महसूस करवाती है और क्या आप महसूस करते है कि आप और ज्यादा समय उसके साथ बिताना चाहते हैं। यह अच्छा संकेत है कि आप उसे लेकर अच्छा महसूस कर रहे है और आप खुश है उससे ये पूछने के लिए क्या वह आपकी महिला मित्र बन सकती हैं।

2
देखे यदि वह कुछ संकेत देती है कि आप उसे बाहर ले जाये: वह चाहती है कि आप उसे डेट (date) के लिए पूछे लेकिन वह स्पष्ट रूप से ये बात कह देंगी, ऐसा मत सोचिये। फिर भी जैसे तैसे ये छोटे संकेत है कि वह आपसे सम्बन्ध को अगले चरण में ले जाना चाहती हैं। उदाहरण के तौर पर, वह आपसे पूछती है कि आपने पूरी छुट्टियों में क्या किया और बताती है की उसने कुछ ज्यादा नहीं किया। जब आप उसे अपने शौक बताते है तो वो कहती है कि उसने भी यह कभी करने का प्रयास किया हैं। यदि आप कोई फ़िल्म बताते है जो आने वाली है और वह कहती है कि वह यह फिल्म देखना चाहती है, तो इसका मतलब यह है कि वह चाहती है कि आप उसे साथ चलने के लिए पूछे।
हालाँकि वह शर्मीली हो सकती हैं। यदि वह आपको कुछ संकेत नहीं देती है तो इसका मतलब यह नहीं कि वह आपको नहीं चाहती हैं।


3
साहस को इकठ्ठा करके उससे कहे कि आप उसे चाहते हैं: आप को पहले ही संकेत मिल जायेंगे कि उसका और आपका आकर्षण एक दूसरे के प्रति समान है और आप चाहते है कि वह आपकी महिला मित्र बने। अगला तार्किक चरण यह है कि उसे इतना पसन्द करे कि वह आपको अपना पुरुष मित्र बनाना चाहें और आशा करे की वह अच्छी प्रतिक्रिया देगी।
ऐसे स्थान को चुने जहाँ आप अकेले हो। उसे यह बताये कि आप उसे पसंद करते हैं ऐसा कहते समय उस पर दबाव नहीं बनाये।

4

यदि वह ना कह दे तो दुखी ना हों: कभी कभी आपको लड़की से सारे संकेत मिलते है क्योकि लड़की सभी के साथ चुलबुली रहती हैं। वह ऐसा किसी मतलब के लिए नहीं कर रही है, वह ऐसी ही हैं जो चाहती है कि लोग उसे देखे।
यदि वह ना कहती है तो ऐसा भी हो सकता है, क्योंकि वह घबराई हुई हो सकती है, उलझी हुई हैं अथवा उसे अपने घर पर समस्या हो सकती है कि उसके अभिभावक नहीं चाहते की उनकी बेटी के पुरुष मित्र हो। साधारणतया वह इसके लिए शायद तैयार नहीं हो।
यह जान लें कि वह पहले से किसी को डेट (date) तो नहीं कर रही है। इससे जीवन काफी पेचिदा हो सकता है जब तक आप रिश्तों में अनबन के लिए तैयार नहीं हैं। यदि उसका झुकाव रिश्तों की तरफ नहीं है, तो इससे जितना जल्दी हो बाहर निकल जाये क्योकि अंत में यह आपको नुकसान पहुँचा सकता हैं।
सलाह

जब कोई लड़की की आपमे रूचि है तो वह आपके साथ आपके घर जाने और बाहर चलने और बात करने में नहीं घबरायेगी। यदि आपके आसपास उसके दोस्त होंगे तो वह अपने आपको आपके आसपास सुरक्षित महसूस करेगी। यह अच्छा संकेत है कि वह आपको पसंद करती हैं।
जब आप आपस में बातचीत कर रहे हो तब उस पर दबाव नहीं बनाएँ। बातचीत को एक साधारण बातचीत की तरह ले, और जितना हो सके उतनी सहजता से अपनी प्रतिक्रिया दे।
ज्यादा कठिन कोशिश नहीं करे। आप ये सोच सकते है कि उसने ऐसे लड़के को चुना है जो अपनी प्रतिक्रिया पर पक्का रहता है लेकिन अपने सामान्य दृष्टिकोण से उसकी चिंता को दूर कर सकता है लेकिन इसे अचानक क्या हुआ हैं! कुछ भी उससे कुछ झूठ नहीं कहें, हमेशा असली बने रहें।
सुनिश्चित करें कि वह पहले ही किसी को डेट (date) नहीं कर रही हैं।
ध्यान रखे कि आप किन शब्दों में लड़की की प्रसंशा कर रहे हैं। प्रसंशा के प्रकार लड़की पर निर्भर करते हैं। जहाँ कुछ लड़कियाँ हॉट (hot) सुनना पसन्द करती है, कुछ सुंदर (beautiful) सुनना पसन्द करती हैं। अपने दिमाग का निर्णय लेकर ही उसकी प्रसंशक करे।


उससे ज्यादा पूछकर उसपर दबाव नहीं डाले। यदि उसे आपसे ठण्डी और अरुचिकर प्रतिक्रिया मिलती हैं, तो वह अपने आप आपसे दूर रहकर खुद को धोखा खाने से बचाएगी। उसकी आपमें रूचि है या नहीं यह जानने के लिए अपना समय लें और पहले सुनिश्चित कर लें फिर उसे बाहर ले जाने के लिए पूछें।
जब आप आसपास होते है तो उसके दोस्तों की प्रतिक्रिया देखे। यदि वह खिसयानी वाली हँसी देते है तो हो सकता है उसने उन्हें बताया हो कि वह आपको पसन्द करती हैं। उसके अपने दोस्तों को दी हुई प्रतिक्रिया देखे, यदि वह उन्हें अपने तेवर दिखाये और उनको घूरे, तो वह जानती है उसके दोस्त कुछ ज्यादा कर रहे हैं।
लड़कियाँ पसन्द करती है कि आप उनसे अकेले में बात करें, मुख्य रूप से जब वो शर्मीली हो, क्योंकि वो नहीं चाहती कि कोई आपको बाते करते हुए कुछ सोचे इसलिए वे चिंतित नहीं होना चाहती।
लड़कियाँ आपसे बाहर चलने के लिए कहने में शरमा सकती है। जबकि एक उम्र के बाद वे यह कहने पर विचार कर सकती है, काफी लड़कियाँ इंतज़ार करती है क्योंकि लड़के द्वारा पूछे जाने से एक अलग ही रोमांटिक विचार जुड़ा होता हैं। यह उसके लिए यह जानने में सहायता करता है कि आप ऐसा पूछते है मतलब आप इसे लेकर गंभीर हैं। अस्वीकृति से घबराए नहीं।
यदि आप किसी लड़की को बाहर चलने के लिए नहीं पूछते क्योकि आप निश्चित नहीं है कि वह आपमें रुचिकर है, ऐसे तो आप जिंदगी भर अकेले रह जायेंगे, क्या आप ऐसा दुखी दृश्य खुद के लिए देखना चाहेंगे? तो अब खुद को बदलिये, उससे पूछिये और महसूस कीजिये। कई जगह जहाँ आपको अस्वीकृति मिलेगी तो वही कभी आपको प्रत्युत्तर में हाँ भी सुनाई देगा।
लड़कियाँ ईमानदारी पसन्द करती है। यदि वे आपमें रुचिकर है तो शरमाये नहीं। वास्तविक बने रहे ,उसे एक चुटकुला सुनाये, और यदि वह हँसती है, तो यह एक मौका है की आप उसके बारें में और जान सकते है।
हमेशा अच्छे बने रहे।

यदि वह आपसे बात कर रही और आपसे पूछती है कि आपको क्या पसन्द है, तो उसे दो या तीन चीजो के अलावा सबकुछ नहीं बतायेI
यदि वह शर्मीली है तो उसके लिए कहना कठिन होगा लेकिन यदि वह अपने जूतों की तरफ देखती है और आपसे बात करने की कोशिश करती है तो इसका मतलब हो सकता है शायद वह आपको चाहती है।
इस दौर में आप सोशल मीडिया और उसके ट्वीट और स्टेटस (status) से उसकी रूचि के बारे में पता लगा सकते हैं। यदि वह किसी गाने के की पंक्तिया जो आप दोनों की हालिया स्थिति से जुड़ा हो,उसको अपना स्टेटस बनाती है तो यह संकेत है कि उसकी आपमे रूचि है और वह आपके बारे मिलने के बाद भी सोचती है, और यह गाना उसको आपकी याद दिलाता हैं।
यदि आपका इरादा किसी लड़की को उपहार देने का है जिससे आप उसे बता सके कि आप उसको चाहते है, तो उस उपहार को छोटा और अनोखा रखें, जैसे प्रेम पत्र, एक गुलाब, कंगन और कुछ ऐसा जिसे वह पहन सके।

यदि वह आपको कुछ चीजे देती है, यह संकेत है कि वह आपको चाहती हैं। यह चीज़े कार्ड (card), बिल्ला (batch), स्टाम्पस, छोटे सामान, टिकट, इत्यादि हो सकते हैं। जहाँ तक वह अपने महत्व को जोड़कर ही उपहार देगी।

यदि उसके दोस्त आपके पास आते है और उसके बारे में बात करते है या आपके पुरानी प्यार वाली जिंदगी के बारे में बात करते है, वह ज्यादातर उन्हें आपके पास भेजना पसन्द करती है ताकि अपने आप को आकर्षक बता सके। (कभी कभी यह संकेत होता है कि वह चाहती है कि आप उससे बात करें)
यदि कोई लड़का उसे परेशान कर रहा है, तो वह ज्यादातर यही देखना चाहेगी कि आप उसे सुरक्षित रखे (बेशक पुरुष मित्र के रूप में)। लेकिन इसे अप्रिय स्थिति नहीं बनाए कि आप लोग झगड़ने लग जाये।
यदि वह आपका ध्यान अपनी तरफ ज्यादा पाना चाहती है तो यह बड़ा संकेत है कि उसकी आपमे रूचि हैं।
यदि वह आपको एकटक देखती है तो सोचिये कि किस तरह से वह आपको देख रही हैं। यदि वह आपकी तरफ देख रही है और मुस्कान दे रही है, शरमा रही है, और अपने दोस्त को धीरे से कुछ कह रही है और तब तक आपको देखे जा रही है तो यह बहुत बड़ा संकेत है कि वह आपको पसन्द करती हैं। यदि वह बिना शरमाये, बिना मुस्कुराये, एक सेकंड के लिए भी बिना कुछ कहे आपकी तरफ देख रही है तो यह संकेत है कि वह आपमे रुचिकर नहीं हैं।

यदि वह आपसे पूछती है कि क्या आप उसे पसन्द करते है, तब वह भी आपको पसन्द करती हैं।
यदि आप चतुर है तो मजाक के साथ बातचीत को बढ़ावा दे सकते हैं।
यदि वह आपकी प्रशंशा करती है, तो बातचीत को चलने दे, उसकी भी प्रसंशा करें और फिर उसकी प्रतिक्रिया देखे।

चेतावनी

अपने दोस्तों से नहीं कहे कि वो पता लगाये कि वह आपको पसन्द करती हैं। वह आमतौर पर यही समझेगी की यह अजीब है और सोचेगी कि आप उसके साथ कोई खेल खेल रहे हैं।
किसी का भी बिना पूछे चुम्बन लेने की कोशिश नहीं करें जब तक आप सौ फीसदी निश्चित नहीं हैं और ध्यान रखे कि आप दोनों उस माहौल में हैं। यदि आप किसी को बिना उसके चाहते हुए चुम्बन लेने की कोशिश करेंगे तो आप उसके साथ उस रिश्ते को खत्म कर देंगे। साथ में, यह "अजीब" और भद्दा होगा जब आप अगले दिन उसके द्वारा अस्वीकृत हो जायेंगे, विशेष रूप से तब जब उसने यह बात अपने दोस्तों को बताने का निश्चय कर लिया होगा। और यदि वह आपमे निश्चित रूप से रुचिकर है, तब आप उसका चुम्बन लेने की कोशिश कर सकते हैं। धीरे से और नाजुकता के साथ उसकी प्रतिक्रिया को आँके। यदि आपका झुकाव उसकी तरफ है और वह अपना चेहरा घुमा कर बात करना शुरू कर दे, तो आप रुक जाएँ। यदि आप किसी ऐसी लड़की को चूम रहे है जो आपको चाहती है तो उसके लिए यह अनोखा, रोमांटिक और उसके लिए दिल धड़काने वाला होगा।
छुप कर उसका पीछा नहीं करें। यह डरावना और कानून के विरुद्ध हो सकता हैं।
उससे जल्दबाजी नहीं करे। लड़की का हाथ पकड़ना या अपना हाथ उसकी कमर पर रखना यह करने में अच्छा लग सकता हैं, लेकिन ध्यान रहे कि कि वह भी ऐसा महसूस कर रही हैं अन्यथा उसे बुरा लग सकता हैं। यह बहुत जरुरी है कि चीज़ों को करने में जल्दबाज़ी नहीं दिखाये। कठोरता के साथ लड़की के हाथ नहीं पकड़े और ना ही कठोरता से छूए, यदि वह परेशान होने के संकेत देती है तो तुरन्त छूना बन्द करे। वो सोचेगी कि आप उस पर मालिकाना और नियंत्रित करने वाला हक़ जता रहे हैं।

ऐसा नहीं माने कि आप उसे दुसरो के सामने पसन्द कर सकते हैं। यदि उसने आपको अस्वीकृत कर दिया, तो आप दोनों शर्मिंदा हो सकते हैं। और वह इसे स्वीकार करने में शरमा सकती हैं। यह अच्छा विचार है कि आप जिस लड़की से प्यार करते है उसे बताने से पहले यह बात आप अपने दोस्तों को, अपने परिवार को और उन सभी को जिनसे आप प्यार करते है उन्हें नहीं बता रहें हैं।
लड़की की प्रसंशा करें यदि वह प्रसंशा उसके लिये सही हो। उदाहरण के तौर पर जैसे यह कभी नहीं कहे की हैलो (hey) मुझे तुम्हारा कमीज अच्छा लगा जबकि आपको वो कमीज अच्छा नहीं लगा। इससे अच्छा आप कुछ नहीं कहें, और प्रसंशा के लिए कुछ और देखे।
कुछ भी बेतुकी तारीफ नहीं करें, जैसे "तुम अपना ताला जल्दी खोलती हो" इससे लड़की को लगेगा कि आप भद्दे इंसान हैं। बेशक यदि इस तरह की आपकी सोच है तो आगे बढे, लेकिन यदि उसने ऐसा सोचा की आप अजीब इंसान हैं, आप उसके लिए सही नहीं हैं।
उसके लिए अपने प्रेम को अमर नहीं माने और उसे कविताये नहीं भेजे जब तक आप गम्भीरता से उसको डेट (date) नहीं कर रहें हैं। यह उसको आपसे दूर कर सकता हैं। कुछ और पंक्तियों का प्रयोग करे "जब तुम पास होती हो तो बहुत अच्छा लगता हैं।" क्या तुम कभी बाहर चलना चाहोगी? शुक्रवार को मैं बाहर जा रहा हुँ, और वहाँ जायें, इत्यादि।


मजाकिया रहे लेकिन उसके खर्चों पर नहीं। यदि आप मतलबी है, अजीब हैं, और कठोर हैं, चाहे आप उसमे कितनी भी रूचि दिखाएंगे, लेकिन वह आपके साथ ज्यादा समय तक नहीं रहेंगी।
यदि आप बहुत ज्यादा व्यस्त हैं और वह जल्दी से अपना काम करती है , इससे उसकी आपमें रूचि तेजी से कम होती जायेगी। विचारशील और जैसे हैं वैसे ही बने रहें, वह आपको पसन्द करती है और वैसी ही बनी रहेगी।

ऐसी लड़कियो से बचे जिनको ये भी पता नहीं कि वे क्या चाहती हैं। यदि वे कहती है कि उन्हें आप पसन्द है और फिर वे मुकर जाती है तो इसका मतलब वे अनिश्चित हैं। किसी लड़की के लिए ज्यादा समय तक इन्तज़ार करने से आपको सिर्फ तकलीफ ही मिलेगी और आप अपना वक्त जो एक ऐसी लड़की जो आपको सच में पसन्द करे उसे ढूंढे बिना गंवा देंगे। यदि उन्हें यही नहीं पता की उन्हें क्या चाहिए तो आप अपना समय उस रिक्त स्थान की पूर्ति में गंवा देंगे कि उन्हें क्या चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.