युवाओं को आंटी भाभी ही क्यों पसंद आती है?

 वैसे तो शादी के बाद संबंध बनाना हमारे समाज मे बेहद गलत माना जाता है,लेकिन ये सोच पूरी तरह से पुरुषों पर लागू नहीं होती है। समय के साथ अब इस सोच में बदलाव देखा जाने लगा है। आपको ये जानकर शायद अजीब लगे, लेकिन आज के दौर में शादीशुदा पुरुष हो या लड़के उन्हें शादीशुदा महिलाएं बेहद आकर्षित करती हैं।ऐसे में आज हम आपको पुरुषों के शादीशुदा महिलाओं को पसंद करने और उनकी तरफ आकर्षित होने की वजह के बारे में बता रहे हैं कि आखिर लड़के या पुरुष लड़कियों की तुलना में शादीशुदा महिलाओं की ओर आकर्षित होते हैं।



पुरुषों का शादीशुदा महिलाओं की ओर आकर्षित होने की वजह :

1.आमतौर पर कहा जाता है कि शादी के बाद लड़कियों के चेहरे पर निखार आ जाता है। क्योंकि वो शादी के बाद अपना खास ख्याल रखना यानि सजन संवर कर रहना शुरू कर देती हैं। जिससे उनके चेहरे पर चमक आ जाती है। ये भी एक कारण है कि पुरुष शादीशुदा महिलाओं को पसंद करते हैं।

2. शादीशुदा महिलाओं में शादी के बाद हार्मोनल बदलाव आते हैं जिससे उनके चेहरे पर ग्लो के अलावा उनके व्यक्तित्व में भी निखार आ जाता है। जिससे पुरुष चाहकर भी खुद को दूर उनसे दूर नहीं रख पाते हैं।

3.पुरुषों को अक्सर केयरिंग महिलाएं पसंद आती हैं। जो उनका एक बच्चे की तरह ख्याल रख सकें। शादी के बाद हमेशा लड़कियां पहले से ज्यादा केयरिंग बन जाती है।

4.शादीशुदा महिलाएं चीजों और बातों की लड़कियों की तुलना में ज्यादा समझदारी यानि मैच्चोर होती हैं और उसी के मुताबिक रिएक्ट करती हैं यानि उनमें जिम्मेदारी की फीलिंग ज्यादा आ जाती है। इसलिए लड़के अक्सर रिश्ते के लिए शादीशुदा महिलाओं को पसंद करते हैं कि परेशानी होने पर सही तरीके से उसे सुलझाया जा सके।

5. आमतौर पर पुरुष एक साथ कई काम करने में खुद को असफल महसूस करते हैं ऐसे में अक्सर उन्हें मल्टीटास्कर लोग पसंद आते हैं, जो एक साथ कई जिम्मेदारियों को संभाल सकें। शादीशुदा महिलाएं घर और बाहर के कामों को आसानी से हैंडल कर लेती हैं। इसलिए पुरुष हमेशा लड़कियों की तुलना में शादीशुदा महिलाओं को ज्यादा पसंद करते हैं।





लेकिन सबसे बड़ा प्रश्न ये उठता है की भाभी- यानि कि बड़े भाई की पत्नी बड़े भाई को हिंदू धर्म में पिता तुल्य माना जाता है और पिता की पत्नी मां होती है। किंतु कुछ मनचलों ने इस रिश्ते की गरिमा को धूमिल कर दिया ।

यदि आप वेद शास्त्र या कोई भी पौराणिक ग्रंथ उठा कर देखेंगे तो वहां पर भाभी को मां के रूप में देखा गया है किंतु अब कलयुग है युग का कुछ न कुछ प्रभाव तो अवश्य इंसान के मन मस्तिष्क पर देखने को मिलेगा।

भाभी को इंग्लिश में सिस्टर इन लॉ कहते हैं इसका मतलब होता है जो कानूनी तौर पर आपकी बहन हो।

ऐसा ही एक रिश्ता साली का है उससे भी ओंछी और भद्दी मजाक की जाती है जबकि हिंदू धर्म के अनुसार साली पत्नी की छोटी बहन होती है यानि कि एक तरह से बेटी होती है।

यदि अंग्रेजी की बात करें तो इसे भी अंग्रेजी में सिस्टर इन लॉ कहते हैं वह भी कानूनन बहन होती है।

भाभी और साली के रिश्ते में भद्दी और गंदी मजाकों से ही रिश्तों की बर्बादी शुरू होती है क्योंकि यदि कोई पुरुष अपनी साली या भाभी से कोई हरकत करता है या गंदी और भद्दी मजाक करता है ऐसे में उसने विरोध कर दिया तो मजाक कह कर टाल दिया जाता है जब और लोगों तक यह बात पहुंचती है तो वह भी कह देते हैं कि भाभी और देवर जीजा और साली में यह मजाक तो चल जाता है। 


जब रिश्ते में लगने वाली भाभी या साली गंदी मजाक का विरोध कर देती है तो मजाक करने का बहाना चल जाता है। यदि भद्दी मजाक और गंदी हरकत का विरोध न किया गया तो पुरुषों का हौसला बढ़ जाता है और पुरुष उसे सहमत मान लेते हैं इसीलिए इन दोनों रिश्तों में पुरुषों की जल्दी हिम्मत पड़ जाती है शुरुआत मजाक से होती है किंतु अंत बुरा होता है।



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.